MDSU में छात्र नेताओं ने किया प्रदर्शन: छात्रसंघ चुनाव की डेट बढ़ाने की मांग, कुलपति को 21 सूत्रीय मांगो का दिया ज्ञापन

MDSU में छात्र नेताओं ने किया प्रदर्शन: छात्रसंघ चुनाव की डेट बढ़ाने की मांग, कुलपति को 21 सूत्रीय मांगो का दिया ज्ञापन

अजमेर एमडीएस यूनिवर्सिटी पर मंगलवार को छात्र नेताओं ने टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद यूनिवर्सिटी के कुलपति को 21 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन दिया गया। छात्र नेताओं ने ज्ञापन के जरिए छात्रसंघ चुनाव की डेट सितंबर में करवाने और कैंपस की विभिन्न समस्याओं दूर करने की मांग रखी। प्रदर्शन के दौरान पुलिस का भारी जाब्ता भी मौजूद रहा।

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित जैन ने बताया कि मंगलवार को एमडीएस यूनिवर्सिटी में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष लोकेश गोदारा, भगवान सिंह सहित अन्य छात्र नेताओं के साथ 21 सूत्रीय मांगों को लेकर टायर जलाकर प्रदर्शन किया गया है। करीब 1 घंटे प्रदर्शन के बाद यूनिवर्सिटी के कुलपति को ज्ञापन दिया गया। कुलपति को ज्ञापन के जरिए बताया गया कि उनकी मुख्य मांग है कि राज्य सरकार द्वारा बिना सलाह मशवरा किए छात्रसंघ चुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिससे छात्रसंघ चुनाव प्रक्रिया में मतदाता बनने वाले विद्यार्थियों का अधिकार छीनने की साजिश नजर आ रही है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के अभी तक स्नातक प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स का एग्जाम टाइम टेबल जारी नहीं हुआ है। जिसके चलते उनका प्रवेश द्वितीय वर्ष में होना संभव नहीं है, और स्नातक द्वितीय वर्ष में छात्र-छात्राओं के सभी एग्जाम चल रहे हैं और स्नातक तृतीय वर्ष का अंतिम पेपर 17 अगस्त को होना है। विश्वविद्यालय कैंपस में योग विज्ञान से जुड़े सेमेस्टर एग्जाम 6 अगस्त से आरंभ होने हैं। उसके साथ ही स्नातकोत्तर परीक्षाओं का परिणाम 20 दिन में आना संभव नहीं है, तो ऐसे में छात्रसंघ चुनाव में ना तो मतदाता बनने योग्य हैं और ना ही चुनाव लड़ने के राज्य सरकार द्वारा द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 18 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन करना है।

यूनिवर्सिटी के कुलपति को छात्र नेताओं द्वारा ज्ञापन देते हुए।

विश्वविद्यालय लिखे पत्र

छात्र नेताओं ने कहा कि 10 अगस्त तक स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए फॉर्म भरने की अंतिम दिनांक है और स्नातकोत्तर से जुड़े पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए फॉर्म भरने की 20 अगस्त अंतिम तिथि है। जिसके चलते विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को मतदान और चुनाव लड़ने से रोकने की साजिश नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि छात्र नेताओं की मांग है कि विश्वविद्यालय द्वारा राज्यपाल मुख्यमंत्री और कॉलेज शिक्षा निदेशालय को छात्र संघ चुनाव की तिथि आगे बढ़ाकर सितंबर महीने में करने के लिए पत्र लिखा जाए।

छात्र नेताओं ने एमडीएस यूनिवर्सिटी के कैंपस पर दिया धरना।

कैंपस की समस्याओं को किया जाए दूर

छात्र नेताओं ने बताया कि छात्र संघ चुनाव की तिथि बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सिटी के कुलपति को बीए, बीकॉम, बीएससी फाइनल ईयर की परीक्षा का रिजल्ट 15 अगस्त तक घोषित करने। कैंपस के बॉयज हॉस्टल और गर्ल्स हॉस्टल में काम करवाने, विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स ग्राउंड और स्टेडियम में भी काम करवाने सहित 21 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन दिया है। ज्ञापन के जरिए जल्द उनकी मांगों को पूरा करने की मांग रखी गई है। छात्र नेताओं ने चेतावनी दी है कि उनकी मांगों को नहीं पूरा किया गया तो आने वाले दिनों में उग्र आंदोलन किया जाएगा।

जिला पुलिस का प्रदर्शन के दौरान भारी जाब्ता रहा मौजूद।