केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, DA पर वित्त मंत्रालय का बड़ा ऐलान

केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से बड़ा ऐलान क‍िया गया है. अब केंद्रीय कर्म‍ियों को डीए (DA) में हुई बढ़ोतरी का फायदा जनवरी 2022 से दिया जाएगा.

केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, DA पर वित्त मंत्रालय का बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी गई है. व‍ित्‍त मंत्रालय (Ministry of Finance) की तरफ से क‍िए गए ऐलान का फायदा देश के करीब 47.68 लाख केंद्रीय कर्म‍ियों और 68.62 लाख पेंशनर को मिलने वाला है. सरकार की तरफ से घोषणा की गई क‍ि डीए में की गई बढ़ोतरी (DA Hike) का लाभ जनवरी 2022 से दिया जाएगा.

कर्मचार‍ियों के खाते में एर‍ियर भी आएगा

वित्त मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में ऐलान क‍िया गया. नए अपडेट के बाद केंद्रीय कर्मियों की खुशी का ठ‍िकाना नहीं है. इससे पहले केंद्र की तरफ से महंगाई भत्‍ते को 31 से 34 फीसदी (DA Hike) पहले ही कर द‍िया गया था. लेक‍िन अब व‍ित्‍त मंत्रालय  (Ministry of Finance) ने बढ़कर मिलने वाला महंगाई भत्ते को जनवरी, 2022 से लागू करने पर मुहर लगा दी है. यानी अब कर्मचार‍ियों के खाते में एर‍ियर आएगा.

कैसे म‍िलेगा बढ़े हुए डीए का फायदा

पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले द‍िनों डीए को तीन फीसदी बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. इसके बाद डीए 31 प्रत‍िशत से बढ़कर 34 प्रत‍िशत हो गया था. आपको बता दें केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते की गणना बेसिक सैलरी के आधार पर की जाती है.

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई खुशखबरी का फायदा 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ ही 68.62 लाख पेंशनर्स को भी म‍िलेगा. बढ़े हुए डीए का भुगतान 1 जनवरी 2022 से क‍िया जाएगा. फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री की की तरफ से बताया गया क‍ि जल्द डीए का भुगतान हर महीने मिलने वाली सैलरी में होगा. वहीं पिछले महीनों का बकाया यानी एर‍ियर भी कर्मचार‍ियों को द‍िया जाएगा.