सूर्य ग्रहण से पहले शनि, राहु-केतु का परिवर्तन, इन राशियों को रहना होगा सतर्क!

साल के दूसरे सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) की शुरुआत 30 अप्रैल की मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से होगी. वहीं इस सूर्य ग्रहण की समाप्ति अगले दिन सुबह 4 बजकर 8 मिनट पर होगी.

सूर्य ग्रहण से पहले शनि, राहु-केतु का परिवर्तन, इन राशियों को रहना होगा सतर्क!

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का खास महत्व है. आगामी 30 अप्रैल यानी अमावस्या (Amavasya) के दिन सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने वाला है. इस साल  के दूसरे सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) की शुरुआत 30 अप्रैल की मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से होगी. साथ ही इसका समापन अगले दिन सुबह 4 बजकर 8 मिनट पर होगा. आइए जानते हैं इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) से जुड़ी अहम जानकारियां.

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस शनिश्चरी अमावस्या (Shanichari Amavasya 2022) के दिन लगने वाले इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. ऐसे में इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) का भारत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हलांकि इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) से पहले ग्रहों की स्थिति चौंकाने वाली है. माना जा रहा है कि ग्रहण (Grahan) से पहले ग्रहों की स्थिति कुछ राशियों को परेशान कर सकती है. 

सूर्य ग्रहण से पहले शनि, राहु-केतु का परिवर्तन

ज्योतिष की गणना (Astrology Predictions) के मुताबिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के पहले राहु-केतु (Rahu Ketu) का राशि परिवर्तन हो चुका है, जबकि शनि का राशि परिवर्तन (Shani Rahi Parivartan) 29 अप्रैल को होगा. यानी ग्रहण (Eclipse) से ठीक एक दिन पहले शनि देव (Shani Dev) राशि बदलेंगे. इसके अलावा गुरु (Jupiter) पहले ही राशि परिवर्तन कर चुके हैं. राहु का मेष राशि (Aries Zodiac) में प्रवेश हुआ है और इस राशि में ही सूर्य ग्रहण भी लगने वाला है. 

किन राशियों को रहना होगा सतर्क 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) मेष राशि ( Mesh Rashi) के जातकों को चिंता बढ़ा सकता है. इसका साथ ही कर्क राशि (Cancer Zodiac) के लोगों का मन भी किसी कारण से अशांत रह सकता है. वहीं शनि देव (Shani Dev) के कुंभ राशि (Aquarius) में आने से इस राशि पर भी कई प्रभाव पड़ेंगे. ऐसे में इन राशियों के जातकों को बहुत संभलकर चलना होगा. इसके अलावा रुपए-पैसे के लेनदेन में भी सावधानी बरतनी होगी.