पर्यावरण बचाने के लिए बाइडेन का बड़ा फैसला: एनवायरमेंट पॉलिसी के अहम हिस्से फिर बहाल, ट्रम्प ने डेवलपमेंट का हवाला देकर लगाई थी रोक

News / International / Biden Restores Climate To Landmark Environmental Law National Environmental Policy

पर्यावरण बचाने के लिए बाइडेन का बड़ा फैसला: एनवायरमेंट पॉलिसी के अहम हिस्से फिर बहाल, ट्रम्प ने डेवलपमेंट का हवाला देकर लगाई थी रोक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को नेशनल एनवायरमेंट पॉलिसी एक्ट (NEPA) के कुछ हिस्सों को फिर से बहाल कर दिया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस कानून के कुछ हिस्सों पर रोक लगा दी थी। ट्रम्प का कहना था कि इनकी वजह से खदानों, सड़क विस्तार जैसी डेवलपमेंट योजनाओं पर असर पड़ रहा था।

इस कानून के बहाल होने के बाद अब फेडरल एजेंसियों को हाईवे, पाइपलाइन और माइनिंग जैसी योजनाओं को मंजूरी देने से पहले लोकल कम्युनिटीज को जानकारी देना जरूरी होगा।

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की जानकारी भी जुटानी होगी
व्हाइट हाउस के मुताबिक, अब फेडरल एजेंसियों को किसी भी योजना को मंजूरी देने से पहले यह जानकारी भी जुटानी होगी कि इससे कितनी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जित होगी। इसके साथ ही इससे जो जलवायु परिवर्तन होगा उससे वहां मौजूद हाईवे, ब्रिज और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर क्या असर पड़ेगा।

अमेरिका दुनिया के उन देशों में शुमार है जिसे सबसे ज्यादा पर्यावरणीय आपदाओं का सामना कर पड़ता है। पिछले साल कैलिफोर्निया में आग से लाखों एकड़ जमीन जल गई थी।

इसके साथ ही एनवायरमेंट क्वालिटी काउंसिल यह भी देखेगा कि योजनाओं को मंजूरी देने वाली एजेंसियां इससे प्रभावित कम्युनिटीज को अप्रूवल प्रोसेस में एक बड़ा रोल दें। हालांकि, रिपब्लिकन पार्टी के कुछ नेता इसका विरोध भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस अतिरिक्त समीक्षा से विकास योजनाओं को लागू करने में बेवजह की देरी होगी।

1970 में बनाया गया था नेशनल एनवायरमेंट पॉलिसी एक्ट

नेशनल एनवायरमेंट पॉलिसी एक्ट को कई पर्यावरणीय आपदाओं के बाद, 1970 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की सरकार ने मंजूरी दी थी। इस एक्ट का मुख्य मकसद इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट करते वक्त पर्यावरण के साथ तालमेल बरकरार रखना था।