हज यात्रा 2022: आजमीन की फ्लाइट 31 से शुरू होंगी, 45 दिन की होगी यात्रा, 14 जुलाई से होगी वापसी

हज यात्रा 2022: आजमीन की फ्लाइट 31 से शुरू होंगी, 45 दिन की होगी यात्रा, 14 जुलाई से होगी वापसी

हज के मुकद्दस सफर 2022 पर जाने वाले अजमेर सहित राजस्थान के आजमीन की फ्लाइट इस बार 31 मई से शुरू होंगी। हज यात्रा 45 दिन की होगी। सऊदी अरब से वापसी का सिलसिला 14 जुलाई से शुरू होगा। केंद्रीय हज कमेटी द्वारा हज यात्रा का शिड्यूल जारी कर दिया गया है।

खादीमुल हुज्जाज हाजी मोहम्मद महमूद खान ने बताया कि राजस्थान के आजमीन दिल्ली इंबार्केशन पाइंट से रवाना होंगे। अलग-अलग दिनों में यहां से फ्लाइट से राजस्थान के आजमीन रवाना होंगे। यह सिलसिला 16 जून 2022 तक चलेगा। राजस्थान के आजमीन मदीना पहुंचेंगे। वापसी की फ्लाइट सऊदी अरब के जेद्दाह से होगी। वापसी की फ्लाइट्स 14 जुलाई से शुरू होंगी और 13 अगस्त तक हाजी वापस स्वदेश लौट सकेंगे। राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों से दिल्ली से 9 हजार आजमीन रवाना होंगे। राजस्थान से 2072 आजमीन हज के लिए रवाना होंगे।
इन शहरों से भी रवाना होंगी फ्लाइट
दिल्ली के अलावा बैंगलूरु, कोचीन, गुवाहाटी, लखनऊ और श्री नगर से भी फ्लाइटें रवाना होंगी। ये फ्लाइटें भी 31 मई से 16 जून तक ही रवाना होंगी। वापसी की प्रक्रिया 14 जुलाई से 13 अगस्त तक रहेंगी। इन शहरों से संबंधित राज्यों के आजमीन रवाना होंगे।
चार शहरों से 17 जून से रवाना होंगी फ्लाइट
इधर, अहमदाबाद, हैदराबाद,कोलकाता और मुंबई के हवाई अडडों से 17 जून से आजमीन रवाना होंगे। इनके रवानगी का सिलसिला 3 जुलाई तक रहेगा। इस चरण में जाने वाले आजमीन जेद्दाह पहुंचेंगे और वापसी उनकी मदीना मुनव्वरा से होगी। वापसी का सिलसिला 24 जुलाई से 13 अगस्त तक होगा।
हज कमेटी उपलब्ध कराएगी बैग
हज कमेटी के ईओ मोहम्मद महमूद अली खान ने बताया कि इस वर्ष आजमीन को हज कमेटी द्वारा स्टैंडर्ड साइज के बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। यह कवायद सऊदी अरब सरकार के दिशा-निर्देश मिलने के बाद की जा रही है। इसके लिए आजमीन से 14 मई तक घर का पता उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।