रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स: रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की, खार्किव शहर में गोलाबारी में पांच लोगों की मौत, 13 घायल

International / Russia Ukraine War Situation Live Zelensky Invitation To Emmanuel Macron, Putin

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स: रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की, खार्किव शहर में गोलाबारी में पांच लोगों की मौत, 13 घायल

रूस की ओर से यूक्रेन के शहरों पर बमबारी करने का मामला सामने आया है। अधिकारियों का कहना है कि रूसी गोलाबारी और हवाई हमलों ने पूरे यूक्रेन में कई ठिकानों को निशाना बनाया गया है। खार्किव शहर में गोलाबारी में पांच लोगों के मारे जाने और 13 घायल होने की सूचना मिली है। वहीं, माइकोलाइव में ओडेसा पोर्ट के पास लगातार रॉकेट हमले किए जा रहे हैं।

जंग के बड़े अपडेट्स…

  • यूक्रेन ने एक क्वेश्चन एयर भर कर यूरोपीय संघ में शामिल होने की प्रक्रिया शुरू कर दी है
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन बच्चों को रूसी भाषा सीखने पर मजबूर किया जाएगा।
  • यूक्रेन की एयरफोर्स का दावा है उसने बीते रोज रूस के 3 हेलिकॉप्टर, एक हवाई जहाज मार गिराया।
  • यूक्रेनी आर्मी के इंटेलिजेंस चीफ कहना है कि पुतिन की तरफ से परमाणु हथियार के इस्तेमाल की संभावना नहीं है।
  • यूक्रेन की सेना का कहना है कि उसने पिछले 24 घंटों में डोनबास में 10 रूसी टैंकों को नष्ट कर दिया।

डेढ़ महीने बाद बदल रहे यूक्रेन के हालात, हर दिन 30 हजार यूक्रेनी नागरिक कर रहे घर वापसी
रूसी हमले के लगभग डेढ़ महीने के बाद यूक्रेन के शहरों में हालात बदलने लगे हैं। यूक्रेनी देश लौट रहे हैं। यूएन ऑफिस फॉर द कॉर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनिटेरियन अफेयर्स के मुताबिक, रोज 30 हजार से ज्यादा लोग यूक्रेन लौट रहे हैं। ये शरणार्थी अब तक पश्चिम यूक्रेन और पड़ोसी देशों में रह रहे थे। यूक्रेन की वयस्क पुरुषों के देश छोड़ने पर रोक के कारण लौटने वालों में अधिकतर महिला और बच्चे हैं। हालांकि, रूसी सेना अभी मुख्य रूप से राजधानी कीव और आसपास के कस्बों से लौट रही है। इसलिए सबसे ज्यादा यूक्रेनी अभी कीव ही लौट रहे हैं।

यूक्रेन का आरोप, रूस मारियुपोल के भीतर आवाजाही को प्रतिबंधित करने की तैयारी में
मारियुपोल के मेयर के एक सलाहकार का कहना है कि रूसी सैनिक शहर में रहने वालों को मूवमेंट पास जारी कर रहे हैं। पेट्रो एंड्रीशचेंको ने रविवार को टेलीग्राम से आरोप लगाया। उन्होंने लिखा है कि नागरिकों को पास पाने के लिए लाइन में खड़ा होना पड़ता है, जिसके बिना अगले सप्ताह न केवल शहर के जिलों के बीच जाना असंभव होगा, बल्कि सड़कों पर जाना भी असंभव होगा।

जेलेंस्की बोलें- मैक्रों को यूक्रेन का दौरा करना चाहिए
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने CNN को दिए इंटरव्यू में कहा- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को यूक्रेन का दौरा करना चाहिए ताकि वो यह महसूस कर सकें रूसी सेना किस तरह उनके लोगों का नरसंहार किया था। मैकों ने कुछ वक्त पहले रूसी हमले को नरसंहार कहने से इनकार कर दिया था।

डेढ़ महीने की जंग ने यूक्रेन में लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लाखों को पलायन करना पड़ा तो, हजारों को जान गंवानी पड़ी। अपने परिजन की मौत पर शोक मनाती दो यूक्रेनी महिलाएं।

जंग की वजह से हालात इस कदर हो चुके हैं कि सैनिकों को चर्च में प्रार्थना करते वक्त भी हथियार साथ रखना पड़े रहे हैं।