राजस्थान में बारिश-आंधी का अलर्ट: लू से तप रहे 15 से ज्यादा जिले, कहर बरपाते मौसम में बदलाव के आसार

राजस्थान में बारिश-आंधी का अलर्ट: लू से तप रहे 15 से ज्यादा जिले, कहर बरपाते मौसम में बदलाव के आसार

राजस्थान के 7 जिलों में तापमान 45 डिग्री पार चला गया है। वहीं, मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी हिमालय प्रदेश में आज रात पश्चिमी विक्षोभ टकराएगा। 29 अप्रैल को जयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश की संभावना है। साथ ही जयपुर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर संभागों के कुछ जिलों में 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी हवाएं भी चलेंगी। वहीं, दूसरी तरफ 29 अप्रैल को भरतपुर, धौलपुर, बाड़मेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में 'लू' चलेगी।

फिलहाल बांसवाड़ा में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री, टोंक के वनस्थली में 45.4 डिग्री, धौलपुर में 45.4, बाड़मेर में 45.1, जोधपुर के फलोदी में 45.2, बीकानेर में 45.2, करौली में 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 8 जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ऊपर है। इन जिलों में झुंझुनूं के पिलानी में 44.4, चूरू में 44, श्रीगंगानगर में 44.7, नागौर में 44.5, बूंदी में 44.5, बारां के अंता में 44.2, डूंगरपुर में 44.4, जालोर में 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

10 जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। इनमें चित्तौड़गढ़ में 43.2,हनुमानगढ़-संगरिया में 43.6, सिरोही में 43.3, सवाईमाधोपुर में 43.5, अलवर में 43.5,कोटा में 43.6, जैसलमेर में 43, जोधपुर में 43.6, अजमेर में 43, भीलवाड़ा में 43 डिग्री सेल्सियस पारा चढ़ा है। जबकि चित्तौड़गढ़ में 42.5, अलवर में 42.2, जयपुर में 42.4, सीकर में 42, उदयपुर के डबोक में 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ।

जोधपुर-बाड़मेर में रहा न्यूनतम तापमान

प्रदेश में सबसे ज्यादा न्यूनतम (रात का) तापमान जोधपुर में 30.9 डिग्री और बाड़मेर में 30.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। आज 17 जिलों- बांसवाड़ा, नागौर, बूंदी, बारां, डूंगरपुर, जालोर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, चूरू, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर जिलों में 'लू' और हीट वेव चलने की सम्भावना है। आज मौसम पूरी तरह सूखा रहेगा। 4 सम्भागों भरतपुर,जयपुर,बीकानेर और जोधपुर के जिलों में 25 से 35 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी।

बाड़मेर में गर्मी से परेशान हुए लोग।

इन शहरों में चलेगी आंधी
झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, बाड़मेर,चूरू, जैसलमेर, नागौर जिलों में बादल गर्जने के साथ धूल भरी आंधी भी चलेगी। 30 अप्रैल को भरतपुर, धौलपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर जिलों में हीट वेव चलेगी। सीकर, चूरू, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, पाली जिलों में बादल गर्जने के साथ धूलभरी आंधी चलेगी। 1 मई को भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जालौर, पाली, नागौर जिलों में हीट वेव चलेगी।

आम लोगों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

  • हीट वेव के कारण बुजुर्ग, बच्चे और बीमार लोग गर्मी का शिकार हो सकते हैं।
  • उन लोगों में गर्मी की बीमारी के लक्षणों की सम्भावना बढ़ जाती है, जो लम्बे समय तक धूप में रहते हैं या हेवी वर्क करते हैं।
  • तेज हीट वेव के जिलों में फसलों और सब्जियों पर हीट स्ट्रैस होने की काफी सम्भावना है।
  • पालतू जानवरों, पक्षियों और जंगली जानवरों पर भी हीट वेव का असर हो सकता है।

गर्मी से बचाव के उपाय

  • गर्मी के जोखिम से बचें और जहां तक पॉसिबल हो ठंड़ी जगह पर रहें।
  • डिहाइड्रेशन या पानी की कमी होने से बचें। अच्छा मात्रा में पानी पीएं।
  • ओआरएस का घोल, लस्सी, नींबू पानी, छाछ वगैरह पी सकते हैं।
  • किसानों को सलाह है कि फसलों को हीट स्ट्रैस से बचाने के लिए रेगुलर तौर पर सुबह और शाम के समय खेतों में सिंचाई करें।
  • पशु-पक्षियों और जंगली जानवरों को हीट वेव से बचाने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।